• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

यूरोप में हुंडई बेयोन से उठा पर्दा, क्या भारत आएगी ये कार?

प्रकाशित: मार्च 03, 2021 06:48 pm । स्तुति

  • 3346 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • हुंडई ने अपनी क्रॉसओवर एसयूवी से यूरोपियन मार्केट में पर्दा उठाया है। इसे 'बेयोन' नाम दिया गया है।
  • इस गाड़ी का साइज़ वेन्यू से बड़ा और क्रेटा से छोटा है। लेकिन, हुंडई बेयोन अपने स्पोर्टी लुक के चलते इन दोनों ही कारों से छोटी लगती है।
  • ऐसा लगता है कि इसके केबिन की डिज़ाइन आई20 के यूरोपियन मॉडल से ली गई है।
  • इसकी फीचर लिस्ट में दो 10.25-इंच डिस्प्ले, सेमी-ऑटोनॉमस सेफ्टी असिस्ट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल है।
  • हुंडई बेयोन में दो ट्यूनिंग वाला 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसमें 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का ऑप्शन भी मिलेगा।

हुंडई मोटर्स ने यूरोप में अपनी नई कार ‘बेयोन’ से पर्दा उठाया है। हुंडई बेयोन एक क्रॉसओवर एसयूवी कार है जो वेन्यू से ज्यादा बड़ी और क्रेटा से छोटी है।

इस गाड़ी का नाम फ्रांस के लोकप्रिय पर्यटन शहर 'बेयोन' पर बेस्ड है। हुंडई बेयोन कार की फ्रंट प्रोफाइल कोना एसयूवी से मिलती-जुलती लगती है। इसमें चौड़ी ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप्स दिए गए हैं। फ्रंट बंपर पर इसमें वर्टिकल एयर डैम दिए गए हैं जो हेडलैंप डिज़ाइन में जाकर मिलते हैं। यह गाड़ी वेन्यू और क्रेटा के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी लगती है। हालांकि इसकी ऊंचाई ज्यादा नहीं है। इसमें 183 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। राइडिंग के लिए इस गाड़ी में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं।

रियर साइड पर इसमें टेललैंप्स पर एरो शेप के लाइटिंग एलिमेंट्स लगे हुए हैं जिनका लुक एकदम अलग लगता है। आई20 की तरह ही इस कार में रियर विंडस्क्रीन और बॉडी कलर्ड सेक्शन के बीच टेलगेट पर ग्लॉस ब्लैक एलिमेंट दिया गया है। दमदार लुक के लिए इसमें बंपर पर क्लैडिंग वाला ही कलर दिया गया है। इस कार को नए मैंग्रोव ग्रीन एक्सटीरियर और ऑप्शनल ब्लैक रूफ के साथ पेश किया गया है। यह गाड़ी आठ अन्य एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में भी उपलब्ध होगी।

यहां देखें बेयोन और हुंडई की दूसरी कॉम्पेक्ट एसयूवीज़ का साइज़ कम्पेरिज़न:-

 

हुंडई बेयोन

  हुंडई वेन्यू   

हुंडई क्रेटा 

लंबाई 

4180 मिलीमीटर 

3995  मिलीमीटर 

4300  मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1775  मिलीमीटर 

1770  मिलीमीटर 

1790  मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1490 मिलीमीटर /1500  मिलीमीटर 

1605 मिलीमीटर (रूफ रेल्स के साथ)

1635 मिलीमीटर  (रूफ रेल्स के साथ)

व्हीलबेस 

2580  मिलीमीटर

2500  मिलीमीटर

2610  मिलीमीटर

 

बेयोन कार वेन्यू से बड़ी है और क्रेटा से छोटी है। ऊंचाई के मामले में यह गाड़ी दोनों कारों से ही छोटी है।  

इस कार के केबिन का लुक आई20 हैचबैक के यूरोपियन मॉडल से मिलता जुलता है। इसमें दो 10.25-इंच डिस्प्ले दी गई है जिनमें से एक ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए और दूसरा सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए है। इसके अलावा इसके लोअर वेरिएंट में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी दिया गया है। इसमें हुंडई की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी। इसमें 8-इंच डिस्प्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के लिए वायरलैस कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

इस कार के यूरोपियन मॉडल में कई सारे एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे जिसे हुंडई ने स्मार्टसेन्स नाम दिया है। इनमें लेन फॉलोविंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉयडेंस और लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट शामिल होंगे।

बेयोन क्रॉसओवर कार में वेन्यू वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। हालांकि, इसमें इसे दो पावर ट्यूनिंग 100 पीएस और 120 पीएस के साथ पेश किया जाएगा। इसमें ऑप्शनल 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड वर्जन भी मिलेगा। पावर ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6-स्पीड आईएमटी (क्लचलैस मैनुअल) और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। इसका 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम बेहतर माइलेज देने में मदद करेगा।

हुंडई बेयोन कार सिर्फ यूरोपियन बाजार तक ही सीमित होगी। वहीं, वेन्यू कार भारत और यूएसए दोनों जगह पर बेची जाती है। आपको वेन्यू के मुकाबले बेयोन की स्टाइलिंग कैसी लगती है? हमें कमेंट सेक्शन में लिख कर बताएं।

यह भी पढ़ें : 2021 हुंडई अल्काजार के इंटीरियर की तस्वीरें हुईं लीक, 6-सीटर और 7-सीटर ऑप्शन में मिलेगी ये कार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?