• लॉगिन / रजिस्टर

कल लॉन्च होगी मारुति एक्सएल6, जानिये इससे जुड़ी हर खास बात

प्रकाशित: अगस्त 20, 2019 01:28 pm । स्तुतिमारुति एक्सएल6

  • 615 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Opens Bookings For Ertiga-Based XL6; No Diesel On Offer

मारुति अपनी प्रीमियम एमपीवी एक्सएल6 को कल भारतीय बाजार में उतारेगी। इसे मारुति अर्टिगा पर तैयार किया गया है। यह कंपनी की पहली एमपीवी होगी, जिसे नेक्सा आउटलेट के जरिये बेचा जाएगा। इसकी बुकिंग कंपनी पहले ही शुरू कर चुकी है, इच्छुक ग्राहक इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑथोराइज्ड डीलरशिप के जरिये 11,000 रुपये में बुक करवा सकते हैं। यहां हम बात करेंगे मारुति एक्सएल6 से जुड़ी उन खास बातों के बारे जिन्हें आप जानना चाहेंगे :-

मारुति एक्सएल6 दो वेरिएंट ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध होगी। यह कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसमें बीएस-6 मानकों पर आधारित 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ मिलेगा। यही इंजन मारुति अर्टिगा में भी दिया गया है। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। हाइवे व सिटी पर यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 19.01 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 17.99 किमी/लीटर का माइलेज देगी। इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा। 

 

एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो एक्सएल6 के चारों ओर रग्ड क्लेडिंग, नया फ्रंट लुक, अलॉय व्हील, मल्टी रिफ्लेक्टर एलईडी हैडलैंप्स और डे-टाइम रनिंग लैंप्स जैसे फीचर दिए गए हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसके डैशबोर्ड का लेआउट अर्टिगा से मिलता-जुलता है। अर्टिगा से अलग दिखाने के लिए कंपनी ने इसके डैशबोर्ड पर डार्क कलर के साथ सिल्वर फिनिश का इस्तेमाल किया है। एक्सएल6 में लैदरेट अपहोल्स्ट्री और दूसरी रो में कैप्टेन सीटें दी गई हैं। यह 6-सीटर एमपीवी है, जबकि अर्टिगा 7-सीटर एमपीवी है।

एक्सएल6 में अर्टिगा से ज्यादा फीचर मिलेंगे। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन स्मार्ट प्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो वैगन-आर और बलेनो जैसी कारों में भी मिलता है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इसके सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। मारुति एक्सएल6 के ऑटोमैटिक वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड असिस्टेंस जैसे अतिरिक्त फीचर भी मिलेंगे। इस कार में क्रूज़ कंट्रोल फीचर भी दिया गया है, जबकि अर्टिगा में इस फीचर का अभाव है।  

Maruti XL6

प्रीमियम कार होने के कारण इसकी कीमत अर्टिगा से ज्यादा होगी। इसकी प्राइस 9.5 लाख से 11.2 लाख रुपए के बीच रहने की उम्मीद है। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा, रेनो लॉजी और महिंद्रा मराज़ो से होगा।

मारुति एक्सएल6 Vs मारुति अर्टिगा: जानें क्या है अंतर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?