CarDekho.com - Best place to buy New and Used Cars in India
शहर चुनें
Sell Your Car

हुंडई 2024 तक उतार सकती है वेन्यू बेस्ड इलेक्ट्रिक कार, टाटा नेक्सन को देगी टक्कर

संशोधित: दिसंबर 09, 2021 01:32 pm | भानु | हुंडई वेन्यू

हुंडई मोटर्स ने हाल ही में 2028 तक भारत में 6 इलेक्ट्रिक कारें उतारने का ऐलान किया है। इनमें से कंपनी अपने कुछ मौजूदा मॉडल के इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगी। इससे पहले हुंडई ने 2024 तक मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार उतारने की भी घोषणा की थी जिसे काफी हद तक भारत के लिए ही भारत में तैयार किया जाएगा। 

ऐसे में सवाल ये उठता है कि हुंडई की ये मा​स मार्केट कार कैसी और कौन होगी? हमारा मानना है कि हुंडई मोटर्स वेन्यू सब 4 मीटर एसयूवी पर बेस्ड मास मार्केट कार तैयार कर सकती है। हुंडई ने अपना प्लान बताते हुए कहा है कि उसकी अपकमिंग 6 इलेक्ट्रिक कारें अलग अलग तरह की बॉडी स्टाइल वाली कारें होंगी जिनमें कॉम्पैक्ट एसयूवी भी शामिल है। हालांकि कंपनी ने इस दौरान हैचबैक सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कार तैयार करने का कोई जिक्र नहीं किया। यदि कंपनी ऐसी कोई कार तैयार करती है तो वो आई20 को ये कन्वर्जन दे सकती है। 

2019 में हुंडई वेन्यू को भारत में लॉन्च किया गया था। ये कार अपने फीचर्स, लुक्स, कंफर्ट और स्पेस के कारण काफी पॉपुलर भी है। ऐसे में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होने से तो ये ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। हालांकि हुंडई मोटर्स इस कार में कौनसा बैट्री पैक देगी इसका कोई स्पेसिफिकेशन नहीं बताया है। मगर माना जा रहा है कि हुंडई मोटर्स एक ऐसी मास मार्केट कार तैयार कर सकती है जिसकी रेंज 300 से 400 किलोमीटर होगी। ऐसे में रेगुलर होम चार्जर की मदद से वेन्यू इलेक्ट्रिक को रातभर चार्जिंग पर लगाए रखने के बाद इसकी बैट्री 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 

हुंडई वेन्यू ना केवल कंपनी की पॉपुलर एसयूवी है बल्कि ये इस ब्रांड की सबसे छोटी और अफोर्डेबल मास प्रीमियम एसयूवी भी है। दूसरी तरफ यदि हुंडई अपनी एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा का इलेक्ट्रिक मॉडल लाती है तो वो काफी महंगा साबित हो सकता है। इसकी प्राइस कोना इलेक्ट्रिक के बराबर 24 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। ऐसे में क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन शायद ही तैयार किया जाए। 

हाल ही में हुंडई ने कैस्पर माइक्रो एसयूवी से पर्दा उठाया था जिसके भारत में लॉन्च होने के अभी तो कोई आसार नहीं है। ऐसे में वेन्यू ही यहां प्रबल दावेदार नजर आती है। इसके इलेक्ट्रिक मॉडल की प्राइस 14 से 17 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है जो इसके आईसीई वर्जन के मुकाबले काफी ज्यादा होगी। मगर फिर भी ये कार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ तेजी से रूख करने वाले ग्राहकों को काफी पसंद आ सकती है क्योंकि उनके लिए रेगुलर कार के मुकाबले इसे मेंटेन करना काफी कम खर्चीला साबित होगा। 

हुंडई वेन्यू इलेक्ट्रिक को भारत में कुछ दूसरी कारों से कड़ी टक्कर भी मिल सकती है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 पर काम कर रही है तो वहीं टाटा के फ्यूचर प्लान में ऑल्ट्रोज इलेक्ट्रिक शामिल है। मारुति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लेकर अभी कोई संकेत नहीं दिए है, मगर वो 2025 तक अपना पहला प्रोडक्ट मार्केट में उतार सकती है। हुंडई मोटर्स चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के लिए अपने कस्टमर्स को होम चार्जर,चुनिंदा शोरूम्स पर डीसी फास्ट चार्जर इंस्टॉल करने जैसे कदम भी उठाएगी। ऐसे में इन चीजों की बदौलत मार्केट में कॉम्पिटशन और कड़ा होता जाएगा और लोग भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ तेजी से रुख करेंगे। इसके अलावा हुंडई मोटर्स टाटा नेक्सन ईवी की पॉपुलैरिटी को देखते हुए इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश जरूर करेगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

  • 1814 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली

शायद आप भी इसमें रुचि रखते हों

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience