मारुति ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल का प्रोटोटाइप हुआ स्पॉट,जानिए क्या कुछ आया नजर

संशोधित: सितंबर 24, 2021 10:33 am | भानु | मारुति ऑल्टो 2021

  • 2375 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति के प्लांट में एक नया प्रोटोटाइम मॉडल स्पॉट किया गया है और माना जा रहा है कि ये ऑल्टो न्यू जनरेशन मॉडल हो सकता है। मारुति ऑल्टो के मौजूदा मॉडल को लॉन्च हुए आज 10 साल से ज्यादा समय बीत चुका है और इस कार को अब एक जनरेशन अपडेट की दरकार भी है। 

Cars In Demand: Maruti Alto Still Tops The Segment Demand In August 2019

मारुति ऑल्टो के नए मॉडल को हार्टएक्ट प्लेेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है। इसके 2022 मॉडल में एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। लीक हुई इस फोटो में इसकी रूफ ऑल्टो के मौजूदा मॉडल जैसी नजर आ रही है। नए प्लेटफॉर्म पर तैयार होने से इस कार में पहले से ज्यादा केेबिन स्पेस देने की गुंजाइश बन सकती है। अपने मुकाबले में मौजूद रेनो क्विड जैसी कारों के मुकाबले ऑल्टो का मौजूदा मॉडल काफी कम स्पेशियस लगता है। ऐसे में कंपनी को इसमें अब ज्यादा केबिन स्पेस तो देना ही पड़ेगा। अभी एंट्रीे लेवल सेगमेंट में क्विड के मुकाबले मारुति ऑल्टो का साइज कुछ इस प्रकार से है:

पैरामीटर

मारुति सुजुकी ऑल्टो

रेनो क्विड

साइज में अंतर

लंबाई

3545 मिलीमीटर

3679 मिलीमीटर

+134 मिलीमीटर (क्विड ज्यादा लंबी)

चौड़ाई

1515 मिलीमीटर

1579 मिलीमीटर

+64 मिलीमीटर (क्विड ज्यादा चौड़ी)

उंचाई

1475 मिलीमीटर

1513 मिलीमीटर

+38 मिलीमीटर (क्विड ज्यादा उंची)

व्हीलबेस

2422 मिलीमीटर

2422 मिलीमीटर

समान

इसके अलावा ऑल्टो में कुछ नए फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। अभी इस हैचबैक में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,की लेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ऑल्टो के नए मॉडल में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स नजर आ सकते हैं। 

मारुति की इस हैचबैक के मौजूदा मॉडल में 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, सीएनजी मोड पर चलाने में यह इंजन 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क देता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) का ऑप्शन रखा गया है। माना जा रहा है कि कंपनी नए मॉडल में यही इंजन दे सकती है। इसकेे अलावा इसमें एएमटी गियरबॉक्स से लैस 1 लीटर इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो की प्राइस 3.5 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। 2022 तक नई ऑल्टो को लॉन्च किया जा सकता है जहां इसका मुकाबला रेनो क्विड और डैटसन रेडी गो से होगा। 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    मारुति ऑल्टो 2021 पर अपना कमेंट लिखें

    Read Full News
    space Image
    ×
    We need your सिटी to customize your experience