ये हैं नई सुजुकी एस-क्रॉस की खूबियां और खामियां

प्रकाशित: नवंबर 30, 2021 10:27 am । सोनूमारुति एस-क्रॉस 2022

  • 526 व्यूज़
  • Write a कमेंट

नई एस-क्रॉस को भारत में 2022 में लॉन्च किया जा सकता है।

सुजुकी ने हाल ही नई जनरेशन की एस-क्रॉस से पर्दा उठाया है। भारत में इसे 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी द्वारा शोकेस की गई तस्वीरों से हमें इसकी खूबियों और खामियों के बारे में पता चला है जो कुछ प्रकार हैंः-

खूबियां

1. नया डिजाइन

एस-क्रॉस का मौजूदा वर्जन ज्यादा स्टाइलिश नहीं है जबकि नया वर्जन इस मामले में काफी बेहतर है। मौजूदा मॉडल एसयूवी के बजाए क्रॉसओवर कार ज्यादा लगती है जबकि नए मॉडल को ज्यादा एसयूवी वाला स्टाइल दिया गया है। प्रोपर एसयूवी कार वाला फील देने के लिए इसमें ऊंची बोनट लाइन, बोल्ड फ्रंट डिजाइन और ज्यादा स्टाइलिश रियर प्रोफाइल दी गई है। इसके अलावा इसमें स्क्वायर व्हील आर्क, चंकी रियर बंपर और ऑल अराउंड ब्लैक क्लेडिंग भी देखी जा सकती है।

2. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम भी आएगा

नई एस-क्रॉस में 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है जो 13.5 पीएस की पावर और 50 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ यह हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा जिसका संयुक्त पावर आउटपुट 130पीएस/235एनएम होगा। सुजुकी अगले साल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप लाने की भी योजना बना रही है। यह सेटअप सबसे पहले विटारा में दिया जाएगा और इसके बाद एस-क्रॉस में भी इसे शामिल किया जाएगा। इस नए सेटअप के बाद एस-क्रॉस को हाइब्रिड मोड या प्योर ईवी मोड पर भी चलाया जा सकेगा। सबसे पहले यह चॉइस अगले साल यूरोप में दी जाएगी।

3. एडीएएस

सुजुकी ने नई एस-क्रॉस कार में एडीएएस फीचर भी दिया है। इस सिस्टम के तहत इसमें ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ट्रेफिक साइन रिकोग्निशन, लैन डिपार्चर प्रीवेंशन और स्टॉप व गो फीचर के साथ अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फंक्शन मिलेंगे। इसमें ऑटोमेटिक पार्किंग फंक्शन और रियर क्रॉस ट्रेफिक अलर्ट के साथ 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर भी मिलेंगे।

खामियां

इंटीरियर में नहीं हुआ है ज्यादा अपडेट

सुजुकी ने नई एस-क्रॉस के एक्सटीरियर को तो काफी अपडेट कर दिया है लेकिन ऐसा इसके इंटीरियर में नहीं हुआ है। इसका डैशबोर्ड पुरानी एस-क्रॉस जैसा ही है और यह डिजाइन 2013 से चेंज नहीं हुई है। इसमें मौजूदा मॉडल वाले ही डोर पेनल दिए गए हैं। इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल के साथ सेंटर कंसोल, पावर विंडो स्विच और गियर लिअर भी मौजूदा मॉडल जैसे ही हैं। इंटीरियर में बदलाव के तौर पर नया 9.0 इंच टचस्क्रीन दिया गया है। अगर कंपनी इसके ओवरऑल इंटीरियर लेआउट में बदलाव करती तो ज्यादा अच्छा रहता।

2. पहले की तरह छोटा सनरूफ

आजकल लोग कार में बड़ा पैनोरमिक सनरूफ लेना पसंद कर रही है जबकि एस-क्रॉस इस मामले में निराश करती है। इसके पुराने मॉडल में छोटा सा सनरूफ दिया गया है जो हुंडई क्रेटा के कंपेरिजन में काफी छोटा है। अगर कंपनी इसमें बडा पैनोरमिक सनरूफ देती तो इंटीरियर भी काफी हवादार और प्रीमियम हो जाता। ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ तो पैनोरमिक सनरूफ सबसे ज्यादा अच्छा लगता है।

3. वाउ फेक्टर की कमी

भारत में जब एस-क्रॉस को सबसे पहले लॉन्च किया गया था उस दौरान इसमें पावरफुल 1.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया था। बाद में इस इंजन को बंद कर दिया गया और यह केवल पेट्रोल इंजन में मिलने लगी और फिर इसका ‘एक्स’ फेक्टर खत्म हो गया। अनुमान लगाए जा रहे थे कि कंपनी नए जनरेशन मॉडल के साथ फिर ऐसा करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एस-क्रॉस का लुक पहले से तो बेहतर हुआ है लेकिन अपनी प्रतिद्वंदियों के मुकाबले अभी भी यह इस मामले में पीछे है।

यह भी देखें: मारुति एस क्रॉस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एस-क्रॉस 2022 पर अपना कमेंट लिखें

6 कमेंट्स
1
c
chanduram gopalakrishnan
Nov 30, 2021 1:03:08 PM

No Rear AC Vents

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    subodh
    Nov 29, 2021 8:38:20 PM

    S Cross, 2022 with 48V battery will be the first proper hybrid model & incase it comes with a all wheel option that would be good ?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      a
      ashok
      Nov 29, 2021 8:28:26 AM

      SORRY I OMITTED TO WRITE SUNROOF

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        space Image

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        * संभावित कीमत नई दिल्ली
        ×
        We need your सिटी to customize your experience