• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

एमजी जेडएस ईवी : वर्तमान में भविष्य का आईना दिखाती परफेक्ट इलेक्ट्रिक कार

संशोधित: नवंबर 13, 2020 05:13 pm | sponsored | एमजी जेडएस ईवी

  • 575 व्यूज़
  • Write a कमेंट

MG ZS EV: A Car That Has Turned Tomorrow’s Dreams Into Today’s Reality

इलेक्ट्रिक कारों की जब भी बात की जाती है तो सब महज कल्पना ही कर सकते हैं कि उनका भविष्य कैसा होगा। क्या ऐसी कारें टेक्नोलॉजी पर बेस्ड फीचर्स से भरी होंगी? क्या वो भी वैसा ही परफॉर्मेंस देंगी जैसा कि एक डीजल या पेट्रोल इंजन वाली कार देती है? इन्हें ड्राइव करते वक्त कितना अलग महसूस होगा? और इनकी रेंज कितनी होगी?

इन तमाम सवालों के जवाब भारत की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी एमजी जेडएस ईवी में मिलेंगे। ये कार ईको फ्रेंडली तो है ही और शायद अब भविष्य में भारतीय सड़कों पर इसी तरह की कारें दौड़ेंगी। एमजी जेडएस ईवी ना केवल एक ईको फ्रेंडली कार है बल्कि ये रोजाना की ड्राइविंग के लिहाज से हर जरूरत को पूरा करने वाला पैकेज भी है। जेडएस ईवी को पहले पहले दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद और बेंगलुरु में लॉन्च किया गया था और इसे अच्छी खासी डिमांड भी मिली थी। कुछ अन्य शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होने के बाद पुणे, सूरत, जयपुर, कोचिन, चंडीगढ़ और चेन्नई में भी ये कार उपलब्ध हो गई है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 44.5 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक दिया गया है और इसकी रेंज 340 किलोमीटर है। इसका आउटपुट 142.7 पीएस और 353 एनएम है। आंकड़ों से साफ है कि परफॉर्मेंस के मोर्चे पर ये आईसी इंजन वाली कारों से बिल्कुल भी पीछे नहीं है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस दौरान ना धुआं छोड़ती है और ना ही पर्यावरण को कोई नुकसान पहुंचाती है। इसकी रेंज की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। इसे चार्ज करने के इतने ऑप्शंस हैं कि इसकी चार्जिंग कभी खत्म हो ही नहीं सकती है।

MG ZS EV: A Car That Has Turned Tomorrow’s Dreams Into Today’s Reality

आप एसी चार्जर को अपने घर या ऑफिस में इंस्टॉल कर सकते हैं जिसके लिए कोई अतिरिक्त कीमत भी नहीं चुकानी होती है। ये आपकी जेडएस ईवी को 6 से 8 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। इसके अलावा जेडएस ईवी के साथ पोर्टेबल चार्जर भी दिया जाता है जो 15 एम्पियर के सॉकेट में प्लग इन किया जा सकता है। इस पोर्टेबल चार्जर की मदद से 16 से 18 घंटे में 80 प्रतिशत तक बैट्री चार्ज की जा सकती है। ये आपकी शहर से बाहर होने पर काफी मदद कर सकता है।

MG ZS EV: A Car That Has Turned Tomorrow’s Dreams Into Today’s Reality

प्यो​र इलेक्ट्रिक कार होने के अलावा जेडएस ईवी में रियर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेगमेंट फर्स्ट सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में 6 एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पीएम 2.5 फिल्टर, ड्यूल पेन पैनोरमिक स्काय रूफ, क्रूज़ कंट्रोल और तीन तरह के ड्राइविंग मोड्स: स्पोर्ट, नॉर्मल और ईको दिए गए हैं।

एमजी ने जेडएस ईवी को चार्ज करने के लिए इतना बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करवाया है कि ये गाड़ी में फ्यूल भराने जितना ही आसान है। कुछ चुनिंदा शहरों में एमजी की डीलरशिप्स पर चार्जिंग सॉल्यूशंस मुहैया कराए जा रहे हैं जिसमें 24x7 डीसी चार्जर भी शामिल है जिससे 50 मिनट में गाड़ी 80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। इसके लिए आपको केवल एमजी की डीलरशिप पर जाना होगा जहां आपकी गाड़ी तुरंत चार्ज हो जाएगी।

एमजी जेडएस ईवी ईको फ्रेंडली माहौल की तरफ जाने का एक बड़ा और अनूठा प्रयास है। जीरो एमिशन और 1 रुपये प्रति किलोमीटर की रनिंग कॉस्ट वाली जेडएस ईवी ना केवल इस धरती की रक्षा कर रही है बल्कि इसका मेंटेनेंस आपकी जेब पर बिल्कुल भी भारी नहीं पड़ेगा। भारत के 11 शहरों में एमजी जेडएस ईवी बिक्री के लिए उपलब्ध है। आप एमजी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से इसे बुक करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एमजी ज़ेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऐसे करें ऑनलाइन बुक

द्वारा प्रकाशित

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?