टोयोटा Innova Crysta

` 13.5 - 21.8 Lac*
टोयोटा Innova Crysta फोटोज
  • रंग (कलर्स)

टोयोटा Innova Crysta मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टोयोटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टोयोटा Innova Crysta के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टोयोटा Innova Crysta के रिव्यू

 

हाईलाइट्स


मई 19, 2016 : लॉन्चिंग के साथ ही टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को अच्छा रेस्पॉस मिला है। इस प्रीमियम एमपीवी (मल्टी परपज़ व्हीकल) को 15 हजार से ज्यादा बुकिंग हासिल हुई हैं। पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार इनोवा क्रिस्टा को फिलहाल दो डीज़ल इंजन में उतारा गया है। इसकी शुरुआती कीमत 13.8 लाख रूपए है, जो 20.78 लाख रूपए (एक्स शोरूम, मुंबई) तक जाती है। खबरे हैं कि इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल वर्जन दिवाली पर लॉन्च होगा। पेट्रोल वर्जन में 2.7 लीटर का इंजन दिया जाएगा। टोयोटा ने दिल्ली-एनसीआर में लगे डीज़ल बैन को देखते हुए इस वर्जन को उतारने का फैसला किया है।

परिचय


टोयोटा ने अपनी लोकप्रिय मल्टी परपज़ व्हीकल (एमपीवी) इनोवा के नए अवतार इनोवा क्रिस्टा को लॉन्च कर दिया है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 13.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) रखी गई है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 20.78 लाख रूपए है। इनोवा को एमपीवी सेगमेंट का बेताज़ बादशाह कहा जाए तो गलत नहीं होगा। नई इनोवा क्रिस्टा पर टोयोटा ने काफी मेहनत की है। यह पहली ही नज़र में साफ हो जाता है। इसमें अंदर और बाहर हुए बदलाव साफ झलकते हैं। यहां जानेंगे कि ज्यादा कीमत के पैमाने पर इनोवा का यह नया अवतार कितना खरा उतरता है।

1

प्लस पॉइंट



1. पहले से ज्यादा प्रीमियम लगती है, आरामदायक और जगह के मामले में भी पुरानी इनोवा से बेहतर है।
2. 2.4 लीटर और 2.8 लीटर के ज्यादा पावरफुल और माइलेज़ देने वाले डीज़ल इंजन दिए गए हैं। ऑटोमैटिक का ऑप्शन भी जोड़ा गया है।
3. टोयोटा का भरोसेमंद नाम और अच्छा सर्विस नेटवर्क ग्राहकों को मानसिक शांति देता है। इनोवा की छवि ग्राहकों में काफी भरोसेमंद गाड़ी की रही है।
4. इसकी री-सेल वैल्यू भी कहीं ज्यादा है। आज भी 11 साल पुराने मॉडल की कीमत 4 से 5 लाख रूपए के करीब है।
5. केबिन में काफी सारे कंफर्ट और दूसरे फीचर दिए गए हैं। इनमें टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, स्मार्ट-की और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसी चीजें शामिल हैं।

माइनस पॉइंट



1. इसमें पेट्रोल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है।
2. 2.4 लीटर वाले डीज़ल इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है।
3. डीज़ल इंजन बहुत ज्यादा रिफाइन या स्मूद नहीं है। इंजन के शोर और वाइब्रेशन को और बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता था।
4. शहरी ड्राइविंग के लिहाज़ से इसका स्टीयरिंग काफी भारी है। गियर लीवर भी इस्तेमाल में बहुत स्मूद नहीं है।
5. शुरुआती कीमत पहले से ज्यादा है ऐसे में निचले वेरिएंट में कम फीचर्स थोड़ा मायूस करते हैं। ऊपरी वेरिएंट में फीचर्स तो बहुत हैं लेकिन कीमत ज्यादा है।

खास फीचर्स



1. आठ तरीके से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर पावर सीट।
2. तीन एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। ऊपरी वेरिएंट में सात एयरबैग्स तक मौजूद हैं।
3. केबिन को प्रीमियम बनाने के लिए एम्बियंट लाइटिंग दी गई है।
4. प्रोजेक्टर हैडलैंप्स भी मौजूद हैं।
5. 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है।

एक्सटीरियर


क्रिस्टा कहीं से भी पुरानी इनोवा जैसी नहीं है यह एकदम अलग है। इसमें हर चीज को दोबारा से डिजायन किया गया है। यह हर मामले में पहले से ज्यादा प्रीमियम अहसास देती है। यही वजह है कि यह पहले से ज्यादा चौड़ी, दमदार और बोल्ड नज़र आती है।

2
नई इनोवा के अगले हिस्से में प्रभावशाली हेक्सागोनल ग्रिल दी गई है। इस पर दो क्रोम स्लेट मौजूद हैं जो प्रोजेक्टर हैडलैंप्स तक जाती हैं। इसमें पहले के मुकाबले ज्यादा बड़ा और चौड़ा बंपर दिया गया है। जो आगे के बड़े हिस्से को कवर कर लेता है। हैडलैंप्स यूनिट को स्मोक फिनिशिंग दी गई है, जो अच्छी लगती है। ग्रिल के निचले हिस्से में ग्लॉसी ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। जो अच्छा लगता है।

3

Table-1
साइड प्रोफाइल से देखा जाए तो इसका वैन जैसा डिजायन एलिमेंट उभऱ कर आता है। यहां 17 इंच के पहियों के अलावा और कुछ दिलचस्प नहीं है। टोयोटा ने इस एरिया को काफी साफ-सुथरा रखा है। हालांकि डोर हैंडल और विंग मिरर पर क्रोम फिनिशिंग दी गई है।

4
हैडलाइट पुरानी इनोवा के मुकाबले ज्यादा बड़ी और मॉर्डन लगती हैं। इनमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डेटाइम एलईडी रनिंग लाइटें दी गई हैं। यह सब नई इनोवा के डिजायन और अगले हिस्से को और प्रभावशाली बनाते हैं।

5
दूसरा महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है इनोवा क्रिस्टा के बंपर में, यह पहले से एकदम अलग है और ज्यादा अच्छा लगता है। क्रिस्टा के फॉगलैंप्स डिजायन में भी बदलाव मिलेंगे।

6
साइड में नए डिजायन वाले 16 इंच और 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। निचले वेरिएंट में 16 इंच के व्हील मिलेंगे और टॉप वेरिएंट में 17 इंच के व्हील मिलेंगे।

7
बाहर की तरफ दरवाजों पर लगे शीशों यानी विंग मिरर टर्न इंडीकेटर्स के साथ दिए गए हैं। ऊपरी वेरिएंट में इनमें और डोर हैंडल में क्रोम फिनिश मिलेगी।

8
पिछली तरफ त्रिकोणीय आकार वाले टेललैंप्स के बजाए ज्यादा आक्रामक डिजायन वाले टेललैंप्स दिए गए हैं। पीछे की तरफ बड़ी विंडशील्ड दी गई है। यह काफी हिस्से को कवर करती है। यहां स्पॉइलर और शार्क फिन डिजायन वाला एंटेना भी दिया गया है। इसके अलावा पीछे की तरफ भी बताने के लिए कुछ खास नहीं है।

9
पिछले बंपर पर भी काम किया गया है। इसके डिजायन में बदलाव किए गए हैं। इसमें दोनों तरफ रिफ्लेक्टर्स दिए गए हैं। इसके अलावा टेलगेट में में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

10
इनोवा के बूट स्पेस में काफी जगह मौजूद है। पुरानी इनोवा में 300 लीटर का बूट स्पेस दिया गया था। क्रिस्टा में यह थोड़ा ज्यादा है और पिछली सीटों को फोल्ड कर इसे और बढ़ाया जा सकता है।

11
कुल मिलाकर नई इनोवा पुरानी इनोवा से बेहतर और आकर्षक है। इसके डिजायन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो जरूरत से ज्यादा लगे। यह पूरी तरह लोगों को आकर्षित करने वाली है।

इंटीरियर


इनोवा क्रिस्टा बाहर से जितनी नई है उतना ही नया इसका केबिन भी है। इसमें बैठते ही आपको इस बात का अहसास हो जाएगा। कह सकते हैं कि केबिन के मामले में जहां पहले इकोनॉमी क्लास वाला अहसास होता था वहीं अब बिजनेस क्लास वाला अहसास मिलेगा। टोयोटा ने इसमें अच्छी क्वालिटी के मैटेरियल का इस्तेमाल किया है और यह महसूस भी होता है। जिस भी पैनल या हिस्से को आप छूकर देखेंगे, उसमें क्वालिटी का अहसास होगा। सिर्फ डैशबोर्ड के निचले हिस्से की क्वालिटी थोड़ी सी मायूस करने वाली है।

12
पुरानी इनोवा की तरह इसमें भी काफी जगह है। केबिन में सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाली चीज़ है क्रिस्टा का मॉर्डन और फ्यूचरस्टिक डैशबोर्ड। इसे ड्राइवर को केंद्र में रखते हुए डिजायन किया गया है। इसमें काफी कट, कर्व और क्रीज़ लाइनें मिलेंगी। जो इसे आकर्षक बनाती हैं। सेंटर कंसोल में बड़ी टचस्क्रीन वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद है। यह सिस्टम नेविगेशन और रिवर्स पार्किंग कैमरा के डिस्प्ले के तौर पर भी काम करता है। इसके ठीक नीचे ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी के नॉब दिए गए हैं। देखा जाए तो केबिन के फंक्शन इस्तेमाल में आसान और काफी प्रैक्टिल हैं। इसमें काफी सारा स्टोरेज स्पेस मिलेगा, जहां आप छोटा-मोटा सामान रख सकते हैं।

13
अगली सीटें कंफर्ट के मामले में काफी अच्छी हैं। इनमें अच्छा सपोर्ट और कुशन मिलता है। इस मामले में यह सेगमेंट में सबसे बेहतर हैं। ड्राइवर सीट पावर एडजस्टेबल हैं। बटन दबाकर इसकी पोजिशन और हाईट को एडजेस्ट किया जा सकता है।

14
अब चलते हैं पीछे की तरफ, यहां सीटों को ऐसे डिजायन किया गया है कि लंबे सफर में पैसेंजरों को दिक्कत न हो। इनमें थोड़े वजनी लोग भी आराम से बैठ सकते हैं और पीछे वाली सीटें अच्छा कंफर्ट देती हैं। यहां भी टोयोटा ने काफी मेहनत की है और पुरानी इनोवा की तरह ही व्यवहारिक इस्तेमाल का ध्यान रखा है।

15
पिछली सीटों पर हर पैसेंजर के लिए अलग आर्मरेस्ट और अलग ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट मौजूद है। आगे वाली सीटों के पीछे की तरफ फोल्ड होने वाली ट्रे लगी हुई हैं। इनका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। ऊपर की तरफ देखेंगे तो यहां लाउंज या एंबिएंट लाइटिंग देखने को मिलेगी।

16
सबसे पीछे की तरफ मौजूद सीटें बच्चों के लिए सबसे बेहतर रहेंगी। लंबे सफर में व्यस्क पैसेंजर को इनमें थोड़ी असुविधा हो सकती है। हालांकि एक अच्छी बात यह है कि इनमें तीन पैसेंजर आऱाम से बैठ सकते हैं।

17
अब फिर से चलते हैं आगे की तरफ, यहां आपको वुडन फिनिश और लैदर कवर वाला स्टीयरिंग व्हील मिलेगा। यह पकड़ने में आसान और आरामदायक है। इस पर ऑडियो, कॉल और मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) के बटन दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो यहां टेकोमीटर और स्पीडोमीटर के बीच में एमईडी स्क्रीन मिलेगी। इसमें फ्यूल रेंज, औसत स्पीड की जानकारी और कंपास भी दिया गया है।

18
कुल मिलाकर नई इनोवा का इंटीरियर ताजा हवा के झोंके जैसा अहसास देता है। खास बात यह है कि कंपनी ने इसमें प्रीमियम फीचर्स तो दिए हैं लेकिन यूटिलिटी स्पेस का भी पूरा ध्यान रखा है।

परफॉरमेंस


पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इनोवा क्रिस्टा को दो नए डीज़ल इंजन में उतारा गया है। कम पावरफुल वर्जन में 2.4लीटर इंजन दिया गया है। जो 150 पीएस की पावर और 343 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस इंजन वाली इनोवा क्रिस्टा की ड्राइव अच्छी है। 1400 आरपीएम पर इंजन अच्छा टॉर्क देता है। हालांकि इस पॉइंट तक हल्का सा टर्बो लैग महसूस हो सकता है। इंजन को 1500 आरपीएम से ऊपर की स्पीड पर ले जाइये तो आपको कोई शिकायत महसूस नहीं होगी। इसका केवल एक ही माइनस पॉइंट है, वो है इंजन का शोर और वाइब्रेशन (एनवीएच लेवल)।

19
इनोवा क्रिस्टा का दूसरा पावरफुल इंजन 2.8 लीटर का है। इस इंजन में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। यह इंजन 174 पीएस की ताकत और 360 एनएम का टॉर्क देता है। एक्सीलेटर पर धीरे-धीरे दबाव डालें तो इंजन का रिस्पॉन्स अच्छा आता है वहीं एकदम से ज्यादा तेज़ एक्सीलेटर देने पर इंजन थोड़ी देर में प्रतिक्रिया देता है। इस दौरान इंजन का शोर भी ज्यादा हो जाता है। ऐसे में इसे आराम से रफ्तार पकड़वाना ही बेहतर रहेगा। इनोवा क्रिस्टा में दो ड्राइव मोड पावर और ईको दिए गए हैं। ईको मोड में इंजन की पावर घट जाती है। हालांकि इस मोड में ज्यादा माइलेज़ मिलता है। वहीं पावर मोड में इंजन खुलकर रिस्पॉन्स देता है और गाड़ी अच्छा प्रदर्शन करती है।

Table-2

राइड और हैडलिंग



ब्रेकिंग सिस्टम के लिए इस कार में वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। हालांकि यहां पर एडवांस एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता था, जिससे इसकी ब्रेकिंग परफॉरमेंस और बेहतर होती। पुराने वर्जन की तरह नई इनोवा के फ्रंट एक्सल में डबल विशबोन सस्पेंशन सिस्टम और पिछली तरफ फोर लिंक सिस्टम दिया गया है। पावर स्टीयरिंग भी मौजूद है, जो हाईवे के अलावा शहरी ट्रैफिक में आरामदायक ड्राइविंग देगा।

20

सेफ्टी


सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में इंजन इमोबिलाइजर, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंटिंग, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और ड्राइवर सहायता के लिए कई लैंप्स नोटिफिकेशन फीचर्स दिए गए हैं।

Table-3

वेरिएंट


इनोवा क्रिस्टा को कुल छह वेरिएंट में उतारा गया है। इसमें 2.4 जी एमटी, 2.4 जीएक्स एमटी, 2.8 जीएक्स एटी, 2.4 वीएक्स एमटी, 2.4 वीएक्स एमटी, 2.4 जेडएक्स एमटी और 2.8 जेडएक्स एटी वेरिएंट शामिल है।

निष्कर्ष


नई इनोवा को लम्बे इंतजार के बाद उतारा गया है। यह पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षक और दमदार है।

21
अगर आप एक बड़ी, कंफर्टेबल और लग्ज़री कार चाहते हैं, जिसमें 7-8 लोग आसानी से बैठ सकें तो आपके सामने नई इनोवा एक बेहतर ऑप्शन है।