टाटा न्यू सफारी

` 9.6 - 10.8 Lac*
टाटा न्यू सफारी फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टाटा न्यू सफारी मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टाटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टाटा न्यू सफारी के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टाटा न्यू सफारी के रिव्यू

 
टाटा की नई कार सफारी SUV सेग्मेंट में महिन्द्रा स्कोपियो, शेवरले टवेरा, फोर्स वन और कई कारों को जबरदस्त टक्कर दे रही है। इसमें 2.2 लीटर का डीजल इंजन लगा है जिसमें 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व फिट किए गए है। यह मशीन काॅमन रेल बेस्ड डायरेक्ट इंजेक्शन फ्यूल सप्लाई सिस्टम पर काम करती है जो बेहतर माइलेज भी देती है। 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन वाली यह मोटर 138.1बीएचपी पावर के साथ 320एनएम का टाॅर्क जेनरेट करती है। कंपनी ने माॅडल सीरीज को LX 4×2 BSIII, LX 4×2 BSIV, EX 4× 2  BSIII और EX 4 × 2 BSIV सहित कुल 4 वेरिएंट में उतारा है। एक्टिरियर की बात करें तो, बड़ी रेडिएटर ग्रिल और बीच में कंपनी लोगो लगा है। कर्व हैडलाइट क्लस्टर, दो केरेक्टर लाइन सहित आकर्षक बोनट, अलाॅए व्हील और स्पोर्टी रूफ रेल्स कार को शानदार लुक देती हैं। केबिन को ड्बल टोन कलर स्कीम के साथ कई सारे कम्फर्ट फीचर्स से सजाया गया है और गद्दीदार व आरामदायक सीट को फेब्रिक अपोस्ट्ररी से कवर किया है। कुछ कम्फर्ट फीचर्स में पावर स्टेरिंग व्हील, एडवांस म्यूजिक सिस्टम, दमदार HVAC (हिटिंग, वेटिंलेशन और एयर कंडिशनर) यूनिट, चारों पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले आउट साइड मिरर आदि को शामिल किया गया है। सेफ्टी फीचर्स में, इसका हार्ड बाॅडी स्टेªक्चर किसी भी टकराव की स्थिति में अंदर बैठे पेसेन्जर्स की सुरक्षा करने में सक्षम है। इसके अलावा, दबने वाला स्टेरिंग काॅलम, सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम के साथ कई फीचर्स है जो कार के साथ-साथ पेसेन्जर्स के लिए सुरक्षात्मक हैं। टाटा की यह ैन्ट दो साल की स्टैण्डर्ड वाॅरंटी या 75000 किमी (जो भी पहले हो) के साथ आती है जो उपभोक्ता डीलर को एक निष्चित राषि चुकाकर वाॅरंटी को 50000 किमी या 1 साल (जो भी पहले हो) बढ़वा सकता है।

लुक्स


एक्सटिरियर


सफारी के डिजाइनर्स ने इसके एक्सटिरियर पर काफी अच्छा काम किया है। इसका बाॅडी स्टेªक्चर एरोडायनमिक है और फ्रंट लुक काफी अग्रेसिव है। फ्रंट में रेडिएटर ग्रिल है जिसपर काफी सारा क्रोम फिनिष दिया है और बीच में कंपनी का लोगो लगा है। ग्रिल के साथ ही बड़े हैडलाइट क्लस्टर है जिनमें तेज रोषनी वाले हैलोजन और साइड इंडिकेटर्स फिट किए गए हैं। नीचे की ओर बाॅडी कलर का बम्पर और इंजन को ठंडा रखने के लिए एयर डम है। इसके साथ फोग लेम्प भी है जो फोगी कंडिशन में कार चलाने में मदद करते हैं। विंड मिरर लेमिटेड ग्लास के साथ है जिसपर दो वाइपर्स भी मौजूद हैं। साइड प्रोफाइल में बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और बाहरी मिरर के साथ साइड टर्न ब्लींकर्स के साथ साधारण नुकसान से बचाव के लिए साइड क्लेडिंग दी गई है। इसके साफ तौर पर दिखने वाले व्हील आर्च को माॅर्डन 16 इंच के अलाॅए व्हील और ट्यूबलैस रेडियल टायर से ढका गया है। काले रंग के बी पिलर के साथ ही बाॅडी कलर की साइड क्लेडिंग इसे और अच्छा लुक देती है। रियर में, टेल लाइट क्लस्टर, स्टाइल रूफ रेल्स, और बाॅडी कलर के बम्पर के साथ रिफलेक्टर्स कार को स्पोर्टी बनाते हैं। विंड स्क्रीन पर डिफोगर के साथ वाइपर और टाॅप वेरिएंट में रियर स्पोइलर के साथ सेफ्टी के लिए ब्रेक लाइट भी दी गई है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


आॅवरआॅल मेजरमेंट को देखे तो इस SUV में 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसकी कुल लम्बाई 4650एमएम और चैड़ाई 1918एमएम (आउटसाइड मिरर सहित) है। इसका व्हीलबेस 2650एमएम और उंचाई 1925एमए है जिसकी वजह से कार में लेगरूम और हैडरूम काफी अच्छा है। साथ ही ग्राउण्ड क्लेरेन्स 205एमएम और टर्निंग रेडिअस मिमि. 6 मीटर और बूट स्पेस 981 लीटर है।

इंटिरियर


नई टाटा सफारी में ड्यूल टोन कलर स्कीम के साथ काफी सारे एडवांस फीचर्स शामिल किए गए हैं। सीटिंग अरेंजमेंट शानदार है जिसकी बदौलत 7 लोग आराम से कार में बैठ सकते हैं। एंट्री लेवल ट्रिम में सीटों पर प्रिमियम फेब्रिक अपोस्ट्ररी, वहीं XE वेरिएंट में ड्बल टोन कलर स्कीम (ब्रिज और डार्क ग्राफिक) कलर के साथ है। मिडिल रो को फोल्ड करने की सुविधा है जिससे बूट स्पेस बढ़ाया जा सकता है। कार में लेदर वेपेड स्टेरिंग व्हील के साथ गियर षिफ्ट नोब और पार्किंग लिवर भी दिया है। इल्यूनिमिटेड क्लस्टर के साथ लाइट इनटेनसिटी फंक्षन भी मौजूद है। इसके अलावा, फ्यूल वाॅर्निंग लाइट, डिजिटल ट्रिप मीटर, आउट साइड टेम्प्रेचर डिस्प्ले, डोर बजर वाॅरनिंग के साथ काफी सारे फीचर्स हैं। यूटिलिटी फीचर्स के तहत फ्रंट कंसोल में कप होल्डर, फ्रंट सीट में बेक पोकेट, बड़ा ग्लव बाॅक्स, सेन्ट्रल कंसोल पर डिजिटल क्लाॅक, लम्बर सपोर्ट के साथ फ्रंट सीट और एषट्रे के साथ सिगरेट लाइटर शामिल हैं। फ्रंट और मिडिल रो में मोबाइल चार्ज के लिए 12 वाॅल्ट के पावर सोकेट और इलेक्ट्रिक डिवाइस भी दी गई है। एडजेस्ट हो सकने वाला स्टेरिंग व्हील भारी टेªफिक में भी ड्राइविंग आसान बनाता है। टाॅप वेरिएंट में रूफ लेम्प को रिडिंग लेम्प की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जो एक यूजर फ्रेडली फंक्षन है।

इंटिरियर कम्फर्ट


केबिन में काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स से यह SUV काफी अच्छी और बिना थकावट वाले सफर का अहसास कराती है। HVAC (हिटिंग, वेटिंलेषन और एयर कंडिषनर) यूनिट केबिन में हवा को नियंत्रित रखता है। टाॅप वेरिएंट में एडवांस म्यूजिक सिस्टम दिया है जो CD/MP3, USB, Aux-in और स्पीकर्स को सपोर्ट करता है। बीच की रो 60:40 के रेषो में फोल्डिंग ऑप्शन  मौजूद है जिससे बूट कम्पार्टमेंट को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, रियर वाॅष और वाइप सुविधा (केवल म्ग् वेरिएंट), ड्राइवर साइड आॅटो-डाउन फंक्षन के साथ चारों पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले एक्सटरनल रियर व्यू मिरर और तीनों सीटों के लिए लम्बर सपोर्ट जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। इसके अलावा, पावर स्टेरिंग व्हील, होम हैडलेम्प्स, फ्रंट डोर के लिए पैडल लेम्प, कारगो एरिया लाइट, इल्यूमिनिटेड इग्निषन की स्लाॅट और विंडो वाॅन्डिंग बट्न्स भी हैं। इन सभी सुविधाओं और फीचर्स के साथ इस SUV को चलाने वाले सभी उपभोक्ता एक यादगार सफर का मजा ले सकते हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


कार का सीटिंग अरेंजमेंट काफी आरामदायक है और केबिन में लेगरूम, शोल्डर और हैडरूम पर्याप्त है। फ्रंट हैड स्पेस जहां 1000एमएम है, वहीं रियर हैड स्पेस 970एमएम है। अधिकतम लेग स्पेस 2020एमएम और मिमि.1030एमए तथा अधिकतम नीरूम 880एमए और मिमि. 680एमएम है। लेगेज कम्पार्टमेंट 981 लीटर का है जिसे रियर सीट फोल्ड करके बढ़ाया जा सकता है।

कलर


टाटा सफारी को आर्टिक सिल्वर, पर्ल व्हाइट, क्वाॅर्ट्ज ब्लैक, आर्टिक व्हाइट व साइकस ग्रे सहित 5 रंगों में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


टाटा सफारी में 2179सीसी का डीजल इंजन ‘सिंगक्रोमेश विद आॅवरड्राइव’ सिस्टम पर बेस है जो 5 स्पीड गियर बाॅक्स के साथ है। इस SUV की टाॅप स्पीड 150 से 160 किमी प्रति घंटा है और यह 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 16 सैकेण्ड में पहुंचती है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


नई टाटा सफारी के सभी वेरिएंट में 2.2 लीटर का क्पब्व्त् डीजल इंजन लगा है जिसमें क्व्भ्ब् काॅन्फिग्रेषन के साथ 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व लगे हैं। 2179सीसी की यह मषीन वेरिएबल टरबाइन टेकनोलाॅजी पर बेस है। यह इंजन 138.1बीएचपी पावर 4000आरपीएम पर तथा 320एनएम का टाॅर्क 1700-2700आरपीएम पर जेनरेट करता है, जो इस सेग्मेंट में काफी अच्छा है। इस इंजन में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं और फ्रंट व्हील पर पावर डिलीवर होता है। काॅमन रेल बेस्ड डायरेक्ट इंजेक्षन फ्यूल सप्लाई सिस्टम बेहतर माइलेज देने में मदद करता है।

माइलेज


नई टाटा सफारी का 2.2 लीटर क्पब्व्त् डीजल इंजन लगा है जिसमें काॅमन रेल बेस्ड डायरेक्ट इंजेक्षन फ्यूल सप्लाई सिस्टम मौजूद है। यह इंजन सिटी ट्रैफिक में 8.32 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 11.57 किमी प्रति लीटर (आॅटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन आॅफ इण्डिया) का माइलेज देता है। इसकी फ्यूल टैंक केपेसिटी 65 लीटर की है जो लम्बे सफर के लिए फायदेमंद है।

पावर


DOHC बेस्ड 2.2 लीटर का डीजल इंजन वेरिएबल टरबाइन टेकनोलाॅजी (टज्ज्) के साथ आता है। यह 138.1बीएचपी पावर 4000आरपीएम पर तथा 320एनएम का टाॅर्क 1700-2700आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है, जो संतोषजनक है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


सफारी केEX वेरिएंट में एडवांस म्यूजिक सिस्टम दिया है जो CD/MP3, AM/FM, USB, Aux-in और स्पीकर्स को सपोर्ट करता है। हालांकि बेस वेरिएंट में इन सभी फीचर्स का अभाव है, लेकिन काफी सारे फीचर्स जैसे आकर्षक सीट कवर, प्रिमियम क्वालिटी की अपोस्ट्ररी, म्यूजिक सिस्टम, लेदर कवर स्टेरिंग व्हील, फ्लोर मेट, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ काफी कुछ जुड़वाए जा सकते हैं। इसके साथ ही, मड गार्ड, बाॅडी ग्राफिक्स, रियर स्पोइलर, प्रोटेक्टिव क्लेडिंग और व्त्टड पर टर्न इंडिकेटर्स भी लगाए जा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


कंपनी के सफारी के फ्रंट एक्सल को इंडिपेन्डेट डबल विषबोन टाइप की मशीन  के साथ फिट किया है जिसमें टोरजन बार भी लगी है। वहीं, रियर एक्सल में 5 लिंक सस्पेंषन लगा है जिसमें काॅइल स्प्रींग काम करती है। दूसरी ओर, इस कार में इंडिपेन्डेट हाइड्रयूलिक ब्रेकिंग सिस्टम लगाया गया है। इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में आॅटो एडजेस्टिंग टाइप के ड्रम बे्रक लगे हैं। साथ ही पावर स्टेरिंग व्हील भी मौजूद है जो राइडिंग आसान बनाता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस माॅडल सीरीज में काफी सारे सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स डाले गए हैं जो इस कार को सेफ बनाते हैं। टाटा की इस नई कार सफारी में सभी पेसेन्जर्स के लिए सीट बेल्ट और इंस्टूमेंट क्लस्टर पर रिमाइंडर नोटिफिकेषन भी दिए हैं। टाॅप वेरिएंट में एडवांस इंजन इमोब्लाइजर है जो कार को चोरी होने से बचाता है। कार की बाॅडी स्ट्रक्चर काफी मजबूत है जिससे टकराव की स्थिति में भी अंदर बैठे लोगों को चोट का खतरा कम से कम होता है। यात्रियों की बेहतर सुरक्षा के लिए सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम के साथ चाइल्ड सेफ्टी रियर डोर लाॅक भी दिया है। इसके अलावा, एंटी ग्लेर इंटिरियर रियर व्यू मिरर, डोर आॅपन वाॅरनिंग, हैडलेम्प आॅन नोटिफिकेशन, दबने वाले स्टेरिंग काॅलम, फोग लेम्प्स, मोटोराइज्ड हैडलेम्प्स एडजेस्टेबल फंक्षन के साथ काफी सारे फीचर्स दिए हैं। रिवर्स पार्किंग को आसान बनाने के लिए रिवर्स गाइड सिस्टम भी दिया गया है।

व्हील/टायर


इस कार में 16 इंच के अलाॅए व्हील लगाए गए है। इन रिमों को 235ध्70 त्16ए 105 ै साइज के ट्यूबलेस रेडिअल टायर से कवर किया है जो किसी भी तरह की सड़कों पर अपना संतुलन बनाए रखते हैं। इसके साथ ही, कंपनी ने एक स्पेयर टायर अलग से कार के पीछे फिट किया है।

प्लस और माइनस पॉइंट


प्लस पॉइंट



1. किसी भी रोड कंडिशन में ड्राइविंग करने में सक्षम है।
2. सर्विस नेटवर्क संतोषजनक है।
3. आॅफ रोड पर्पज के लिए अच्छी कार है।
4. सस्ती कीमत एक बड़ा प्लस पोइंट है।
5. ग्राउण्ड क्लेरेन्स काफी अच्छा है।

माइनस पॉइंट



1. माइलेज काफी कम है।
2. कुछ और सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स को जोड़ा जा सकता था।
3. एक्सटिरियर और इंटिरियर डिजाइन में सुधार की जरूरत है।
4. कार का इंजन थोड़ा शोर करता है।
5. ABS का अभाव है।