हुंडई आई-20 एक्टिव

` 7.0 - 10.1 Lac*
हुंडई  आई-20 एक्टिव फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

हुंडई आई-20 एक्टिव मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

हुंडई के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

हुंडई आई-20 एक्टिव के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में हुंडई आई-20 एक्टिव के रिव्यू

 
देश की दूसरी सबसे बड़ी पेसेन्जर कार निर्माता कंपनी हुडंई ने महिने पहले ही अपनी प्रिमियम सेडान फ्यूडिक वरना को देश के कार बाजार में उतारा था। तब किसी ने उम्मीद भी नहीं की होगी कि कंपनी इतनी जल्दी कोई नया लाॅन्च करने की सोचेगी, लेकिन इस सोच को हुडंई ने गलत साबित करते हुए बैक-टू-बैक अपनी नई अंडर 4 मीटर काॅम्पेक्ट क्राॅसेवर कार को लाॅन्च कर दिया जिसका नाम है हुडंई i-20 एक्टिव। कहने को तो यह कार एलिट i-20 की तरह ही नजर आती है लेकिन काफी माइनों में यह उससे कहीं अलग है। उपभोक्ताओं की पसंद के अनुसार इस कार को 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। कंपनी का यह नया प्रयोग एलीट i-20 से काफी मिलता-जुलता है लेकिन इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 190mm है, जोकि काफी बेहतर है। इस तरह से इस कार के एक्सटिरियर को सजाया गया है, अगर इसे एक स्पोर्टस कार भी कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। एक कार के साइड प्रोफाइल पर लगी ब्लैक क्लेडिंग और मोल्डिंग के साथ मेटेलिक नट-गार्ड इस लुक और बढ़ा देती है। फीचर्स में देखे तो LED DRLs, डायमंड अलाॅय, एलम्यूनियम रूफ रेल्स इसे और ज्यादा स्पोर्टी लुक देती है।

खास फीचर के तहत डायमंड अलाॅय इसके सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड तौर पर दिए गए हैं। अब आते हैं इंटिरियर पर तो सीटें आॅरेंज और एक्वा ब्लू कलर ऑप्शन में दिखाई देगी। वहीं डैशबोर्ड फुल्ली ब्लैक कलर स्कीम में है जो एक फंकी लुक का अहसास कराता है। इन सीटों को फेब्रिक अपोस्ट्ररी और स्टेरिंग व्हील को लेदर कवर से ढका गया है। इस सेग्मेंट में पहली बार एक्टिव i-20 में स्टेरिंग अडेप्टिव ईसीएम डिस्प्ले और रियर कैमरा भी दिया गया है। इसके अन्य सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स मिलकर इस कार को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाते हैं। हालांकि ज्यादातर फीचर्स केवल टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, लेटेस्ट जनरेशन का सुपरविज़न इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी यहां मौजूद है जो स्टेरिंग पोजिशन रिमाइंडर, सर्विस रिमाइंडर के साथ ही पार्किंग सेंसर्स को डिस्प्ले करता है। इस काॅम्पेक्ट क्रोसोवर में टिल्ट व टेलिस्काॅपिक स्टेरिंग व्हील भी मौजूद है जो बेहतर ड्राइविंग पोजिषन के लिए काफी फायदेमंद है। दूसरी ओर, एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम स्टैण्डर्ड तौर पर दिया गया है। इसके मिड रेंज वेरिएंट में ड्राइवर साइड और टाॅप एण्ड वेरिएंट में ड्राइवर सहित पैसेन्जर साइड एयरबैग एक स्टैण्डर्ड फीचर है। हुडंई की इस नई कार की सीधी टक्कर काॅम्पेक्ट क्राॅसोवर सेग्मेंट में फिएट अवेंटुरा, फाॅक्सवेगन क्राॅस पोलो और टोयोटा इटिओस क्राॅस से होगी।

लुक्स :-


एक्सटिरियर


इस सब-4 मीटर काॅम्पेक्ट क्राॅसोवर का केबिन जितना आकर्षक है उतना ही इसका एक्सटिरियर भी पहली नज़र में भाने वाला है। फ्रंट फेसिका में लगी हेक्सागोनल आकार की ब्लैक कलर स्ट्रीप रेडिएटर ग्रिल काफी अग्रेसिव लुक में है। वहीं ड्यूल टोन टच फ्रंट बम्पर फ्रंट लुक को पूरा करते हैं। इन बम्पर पर गोल आकार के फोग लेम्प्स और एलम्यूनियम नटगार्ड भी फिट किए गए हैं। यहां एक बहुत छोटा एयर इनटेक सेक्शन भी है जिसे कंपनी के लोगो से सजाया गया है। इसके दोनों ओर स्वेप्ट-बैक स्टाइल में हैडलाइट क्लस्टर दिए हैं जिसमें प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स के साथ एलईडी डीआरएलएस मौजूद हैं। साइड प्रोफाइल काफी खूबसूरत है और इसे ब्लैक कलर की प्रोटेक्टिव स्ट्रीप से सजाया गया है। बी और सी पिलर ब्लैक और डोर हैण्डल क्रोम फिनिष में दिए गए हैं। ORVMs बाॅडी कलर में है जिनपर सेफ्टी के लिए साइड ब्लींकर्स फिट किए हैं। इसके बेस वेरिएंट में सिल्वर अलाॅय और मिड व टाॅप वेरिएंट में डायमंड कट अलाॅय व्हील स्टैण्डर्ड हैं। हालांकि यह क्रोसोवर अपने हाई ग्राउण्ड क्लेरेन्स और रूफ रेल्स के कारण एक एसयूवी की तरह ही लगती है। रियर प्रोफाइल भी उतना ही सुन्दर है जिसमें टेललाइट कलस्टर के साथ LED ब्रेक लाइट लगी है, वहीं विंडस्क्रीन पर लगी हाई माउण्ट थर्ड ब्रेक लाइट और स्टाइलिश स्पोइलर इसे लुक को और भी बढ़ाते से गते हैं। टेललाइट क्लस्टर को क्रोम एसेंट से सजाया गया है, वहीं रूफ पर लगा एंटिना इसे एक स्पोर्ट्स कार सा लुक देता है। रियर बम्पर को ब्लैक कलर की क्लेडिंग से पैक किया गया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


आॅवरआॅल मेज़रमेंट की बात करें तो हुडंई एक्टिव i-20 की कुल लम्बाई 3995mm, चौड़ाई 1760mm और ऊंचाई 1555mm है। वहीं इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 190mm है जो काफी अच्छा है। दूसरी ओर, इसका व्हीलबेस 2570mm है जो अपने सेग्मेंट में काफी बेहतर है।

इंटिरियर


हुडंई i-20 एक्टिव का इंटिरियर अपने सेग्मेंट में वास्तव में काफी बेहतर है और ड्यूल कलर में दिया गया इसका इंटिरियर और भी खूबसूरत है। दूसरी ओर, ब्लू और आॅरेन्ज कलर ऑप्शन इसे एक अपनी ही तरह का विशेष इंटिरियर टच देता है। साथ ही काफी सारे क्रोम और दूसरे मेटेरियल से कार का केबिन सजाया गया है जो इसे एक ग्लोसी लुक देता है। डैशबोर्ड काफी शानदार है और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अपना एक अलग प्रभाव छोड़ता है। आकर्षक 3-स्पाॅक स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो और काॅल कनेक्टिविटी के स्विच लगे हैं जो ड्राइवर के कम्फर्ट लेवल को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही कार में बड़ा और एडवांस सुपरविज़न स्ट्रूमेंट क्लस्टर भी लगा है जिसमें मौजूद डायल और इल्यूमिनेशन फंक्शन का माॅर्डन लुक केबिन को और भी लुभावना बनाता है। हालांकि यह फीचर केवल टाॅप एण्ड वेरिएंट में ही दिया गया है। सीट काफी आरामदायक है जिन्हें अच्छी क्वालिटी की ब्लू या आॅरेंज कान्ट्रैस्ट वाली अपोस्ट्ररी से ढका गया है, जिसे ग्राहक अपनी पसंद से चुन सकते हैं। इन सभी फीचर और डिज़ाइन को देखते हुए इसमें कोई शक नहीं कि i-20 एक्टिव का इंटिरियर ग्राहकों को खासा पसंद आएगा।

इंटिरियर कम्फर्ट


ग्राहकों की पसंद को बढ़ाने के लिए एक्टिव को 3 वेरिएंट बेस, एस और एसएक्स में उतारा गया है। बेस ट्रिम में डोर मेप पोकेट, रियर पार्सल ट्रे, ड्यूल ट्रिप मीटर, टेकोमीटर और डिजीटल क्लाॅक जैसे फंक्षन दिए गए हैं। इसके अलावा, एडजेस्टेबल फ्रंट हैड रेस्ट, सेन्ट्रल कंसोल के साथ आर्मरेस्ट, पावर विंडो, मेनुअल आॅपरेटेड एसी सिस्टम, मोटर ड्राइवन इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम और ग्लव बाॅक्स कूलिंग फीचर्स भी मौजूद हैं। वहीं, क्लच फुट रेस्ट, पेसेन्जर वेनिटी मिरर, टिकिट होल्डर, एसेसरिज़ पावर आउटलेट, बैटरी सेवर, इंटरनली एडजेस्ट होने वाले आउटसाइड मिरर और लेन चैजिंग इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं। इसके दूसरी ओर, मिड रेंज वेरिएंट में इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले आउटसाइड मिरर, लगेज लेम्प, फ्रंट मेप लेम्प, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और सनग्लास होण्डर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसी तरह, टाॅप एण्ड वेरिएंट एसएक्स में लेदर वेपेड स्टेरिंग व्हील, एडवांस सुपरविज़न इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 60:40 रेशो में स्प्ल्टि होने वाली फोल्डेबल रियर सीट, पुश बटन स्टार्ट/स्टाॅप फंक्शन और फुल्ली आॅटोमेटिक एसी के साथ क्लस्टर आइअनाइज़र जैसे फीचर्स मौजूद हैं। टाॅप ट्रिम में टिल्ट और टेलिस्काॅपिक स्टेरिंग व्हील फंक्शन भी दिया गया है जो चालक को सटीक ड्राइव करने के साथ ही पार्किंग सेंसर में भी सहायता करता है।

इंटिरियर मेजरमेंट


कार का स्पेस काफी शानदार है और इसमें 5 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं, वहीं, पर्याप्त लेग, शोल्डर और हैड स्पेस एक आरामदायक सफर का अहसास कराते हैं। बूट स्पेस 285 लीटर का है जिसे रियर सीट फोल्ड करके और बढ़ाया जा सकता है। लाॅग ड्राइव के लिए फ्यूल टैंक भी काफी बड़ा रखा गया है।

परफोरमेंस :-


एक्सेलरेन एण्ड पिकअप


इस बार हुडंई ने अपने डीज़ल इंजन के परफोरमेंस में पहले से ज्यादा सुधार का दावा किया है। i-20 एक्टिव में लगी पावरट्रैन की मदद से यह कार 180 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक आसानी से पहुंचती है और 0-100 स्पीड को केवल 11.9 सैकेण्ड में पार करती है। वहीं, हुडंई के पेट्रोल इंजन को बिना किसी अपडेट के इस्तेमाल किया गया है। पेट्रोल माॅडल की टाॅप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है और 13.2 सैकेण्ड में यह 0-100 किमी प्रति घंटे की रफतार को छूती है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


हडंई की इस नई क्रोसोवर को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। इसके पेट्रोल माॅडल में 1.2 लीटर कापा 5 इंजन लगा है जो 1197cc केपेसिटी के साथ है। ड्यूल कमशिफ्ट वाॅल्व काॅन्फ्रिग्रेशन पर बेस्ड यह मोटर 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो 81.8bhp पावर 6000rpm पर और 114.7Nm टाॅर्क 4000rpm पर जेनरेट करती है। इसमें 5-स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन दिए गए हैं जो फ्रंट व्हील पर पावर डिलीवरी करते हैं। दूसरी ओर, इसके डीज़ल वेरिएंट में सैकेण्ड जनरेशन का 1.4 लीटर U2 CRDi इंजन लगा है। 1396cc की यह पावर प्लेट काॅमल रेल इंजेक्शन फ्यूल सप्लाई सिस्टम पर बेस्ड है जो बेहतर माइलेज देन में मदद करती है। यह मोटर 88.7bhp पावर 4000rpm पर और 220Nm टाॅर्क केवल 1500rpm पर जेनरेट करने में सक्षम है। इस माॅडल सीरीज में 6-स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं जो आॅन रोड पर खासी अच्छी परफोरमेंस देते हैं।

माइलेज


हुडंई i-20 एक्टिव परफोरमेंस के साथ बेहतर माइलेज भी देने में पूरी तरह सक्षम है। इसके पेट्रोल माॅडल में 1.2 लीटर इंजन लगा है जो MPFI फ्यूल सप्लाई पर बेस्ड है। कंपनी के दावे अनुसार यह मोटर अधिकतम 17.19 किमी प्रति लीटर (ARDI सर्टिफिकेट के अनुसार) का माइलेज देती है। वहीं, इसके डीज़ल इंजन में 1.4 लीटर U2 CRDi इंजन लगा है जो 16 किमी प्रति लीटर का माइलेज सिटी में और अधिकतम 21.19 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज हाइवे पर देने में पूरी तरह कामयाब होती है।

पावर


हुडंई की इस क्रोसोवर में 1.2 लीटर कापा 5 पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर U2 CRDi डीज़ल इंजन लगा है। 1197cc की पेट्रोल मोटर एक ओर जहां 81.8bhp पावर के साथ 114.7Nm टाॅर्क जेनरेट करती है, वहीं इसका डीज़ल ट्रिम 88.7bhp पावर और 220Nm टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट :-


स्टेरियो एण्ड एसेसरीज


जैसाकि संभावनाएं जताई जा रही थी, एक्टिव के सभी वेरिएंट में 2-डीन म्यूजिक सिस्टम लगा है जिससे एफएम प्लेयर चलाने के साथ ही साथ AUX और USB क्नेक्ट किए जा सकते हैं। एक स्पेशल सोच रखते हुए इसके बेस वेरिएंट में इन-बिल्ड 1-जीबी मेमोरी दी गई है जिसमें 100 से ज्यादा आॅडियो फाइलें सेव की जा सकती है और म्यूजिक लवर्स के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। साथ ही फ्रंट के साथ रियर पार्ट में स्पीकर्स जोड़े होने के कारण म्यूजिक साउण्ड चारों तरफ एक समान ही रहता है। दूसरी ओर, मिड व टाॅप ट्रिम में स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो प्लेयर के साथ काॅल कनेक्टिविटी के बट्न दिए गए हैं जो ड्राइवर के लिए काफी सुविधाजनक है। इसके अलावा, उपभोक्ता इस कार के एक्सटिरियर और इंटिरियर दोनों में काफी सारे फीचर्स व डिज़ाइन जुड़वाकर अपनी कार को और भी आकर्षक बना सकते हैं। केबिन में लेदर सीट कवर, फ्लोर मेट, टचस्क्रीन के साथ वीडियो प्लेबैक और नेविगेशन सिस्टम कार को एडवांस बना सकता है, वहीं एक्सटिरियर में स्टाइलिश ग्राफिक्स इसे एक स्पोर्टी लुक दिला सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग :-


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस कार में उच्च स्तर की ब्रेकिंग मशीन और हाई परफोरमेंस वाली सस्पेंशन प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। इसके फ्रंट व्हील्स में डिस्क ब्रेक की जोड़ी और रियर में अच्छी क्वालिटी के ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। इसके फ्रंट एक्सल में मेकफरसन स्ट्रक, वहीं रियर एक्सल में कपल टाॅरजन बीम सिस्टम लगा है। इन दोनों एक्सलों को काॅइल स्प्रींग से जोड़ा गया है जो मषीन को मजबूती देता है। इसके बेस वेरिएंट में भी एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है जो स्कीट-फ्री ड्राइविंग का मजा देता है, वहीं इसका इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग कुशल चालन के साथ ही भारी ट्रैफिक में आसान सफर का अहसास कराता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए हुडंई i-20 एक्टिव को तीन वेरिएंट में उतारा गया है। इस काॅम्पेक्ट क्रोसोवर को मजबूत बाॅडी स्ट्रक्चर को क्रम्बल जाॅन और इम्पेक्ट बीम के साथ बनाया गया है जो किसी दुर्घटना की स्थिति में भी अंदर पेसेंजर की ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा करता है। बात करें इसके बेस वेरिएंट की तो इसमें सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम, स्मार्ट पैडल, डे/नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर, इस्कोर्ट फंक्शन हैंडलेम्प्स, ड्यूल हाॅर्न और कीलैस एंट्री के साथ फोल्डेबल-की जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इसका एडवांस इंजन इमोब्लाइज़र किसी अनजान की कार में होने वाली एंट्री की संभावनाओं को दूर करता है। दूसरी ओर, इसके मिड रेंज ट्रिम में रियर डिफोगर, इलेक्ट्रोक्रोमिक इनसाइड रियर व्यू मिरर, इम्पेक्ट सेंसिंग आॅटो डोर अनलाॅक, फ्रंट फोग लेम्प के साथ ड्राइवर साइड एयरबैग जैसे फंक्शन मौजूद हैं। साथ ही, रियर पार्किंग सेंसर्स और कैमरा जो इलेक्ट्रोक्रोमिक मिरर पर डिस्प्ले करता है, एक एडवांस फीचर है। वहीं, फ्रंट ड्यूल एयरबैग, आॅटोमेटिक हैडलेम्प्स, क्लच लाॅक और स्मार्टकी के साथ कीलैस एंट्री जैसे फंक्शन को टाॅप वेरिएंट में रखा गया है।

व्हील/टायर


कंपनी ने इस कार के बेस वेरिएंट में 15-इंच के सिल्वर अलाॅय स्टैण्डर्ड फीचर के रूप में दिए हैं। इन रिमों को 185/65 R15 साइज के रेडियल ट्यूबलैस टायरों से कवर किया गया है। वहीं, मिड और टाॅप रैंज में 16-इंच के डायमंडकट अलाॅय व्हील लगे हैं जिन्हें हाई परफोरमेंस वाले रेडियल ट्यूबलैस टायरों से ढका गया है, जो हर तरह की रोड कंडिशन में बेहतर परफोरमेंस देते हैं।

प्लस और माइनस पोइंट :-


प्लस पोइंट


1. स्टेरिंग व्हील सेन्सर्स के साथ पार्किंग असिस्टेंस एक अच्छा काॅम्बिनेशन है।
2. कम्फर्ट फीचर अन्य सब-4 मीटर क्रोसोवर के जैसे ही दिए गए हैं।
3. हाई ग्राउण्ड क्लेरेंस एक प्लस पोइंट है।
4. एक्सटिरियर काफी लुभावना है।
5. डीज़ल का पावर और एक्सीलेटर संतोषजनक है।

माइनस पोइंट


1. केबिन में एक्वा ब्लू कलर काफी भद्दा दिखता है।
2. प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स स्टैण्डर्ड फीचर के तौर पर दिया जा सकता है।
3. ईबीडी (EBD) की कमी एक बड़ी खामी है।
4. कीमत काफी ज्यादा है।
5. उम्मीद के मुताबिक माइलेज इतना अच्छा नहीं है।