डैटसन गो प्लस

` 4.0 - 5.2 Lac*
डैटसन गो प्लस फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

डैटसन गो प्लस मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

डैटसन के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

डैटसन गो प्लस के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में डैटसन गो प्लस के रिव्यू

 
जापानी कार कंपनी निसान की सहायक डैटसन इण्डिया ने अपनी पहली काॅम्पेक्ट एमपीवी डैटसन गो प्लस को कार बाजार में उतार दिया है। यह सब 4 मीटर कार पेट्रोल सहित चार वेरिएंट उपलब्ध है। इस कार के बाद डैटसन की लाइअप में यह दूसरी कार है, इससे पहले ही कंपनी डैटसन गो को बाजार में उतार चुकी है। कंपनी की सब 4 मीटर भारत की पहली काॅम्पेक्ट एमपीवी है। 7 सीटर इस कार में सिटिंग अरेंजमेंट 2$3$2 है। इसकी फ्रंट 2 लाइनों में शोल्डर और लेग स्पेस अच्छा है पर आखिरी रो में स्पेस की थोड़ी कमी है। डैटसन गो की तरह ही इस माॅडल सीरीज में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है। यह 1198 सीसी का इंजन अधिकतम 67 बीएचपी की पावर और 104 एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन दिए गए है और इसका माइलेज 15 से 20.62 किमी प्रति लीटर है। कंपनी ने इस कार को डैटसन गो के ही प्लेटफार्म पर बनाया है। इसके फ्रंट की ओर रेडिएटर ग्रिल और हैडलाइट क्लस्टर बिलकुल डैटसन गो जैसे ही है जिससे यह कुछ-कुछ वैसी ही नजर आती है। इंटिरियर की ओर आए तो, इसका काॅकपिट बैंच सीट से सजाया गया है और गियर बाॅक्स कंसोल डैषबोर्ड को सजाता है। यहां पहली पंक्ति में लेग और शोल्डर स्पेस अच्छा है। एमपीवी बेस इस कार में कम्फर्ट फीचर्स में, डिजिटल टेकोमीटर, बैंच फोल्डिंग थर्ड रो सीट और रिमोर्ट से खुलने वाले फ्यूल लिड और रियर गेट जैसी सुविधाएं हैं। इसके टाॅप वेरिएंट में, स्पीड सेन्सेटिव पावर एसेंस्ट स्टेरिंग व्हील इस कार की राइड और हैडलिंग को आसान बनाते हैं। दूसरी ओर, कार की सेफ्टी के लिए मेनुअल सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम, 3 पोइंट सीट बेल्ट और इंजन इमोब्लाइजर जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

लुक्स


एक्सटीरियर


डैटसन गो प्लस का एक्सटिरियर अपनी बनावट और बाॅडी लाइन्स के जरिए लुभाता है। आगे और पीछे का लुक बहुत नया है जो इसे अन्य कारों से अलग बनाता है। फ्रंट प्रोफाइल की बात करें तो, बीचोबीच हैक्साजोनल शेप के रेडिएटर ग्रिल लगाई गई है, जिसके चारों ओर क्रोम प्लेट लाइन और बीच में ‘‘डैटसन’’ का लोगो दिया है। फ्रंट का आकर्षण बड़े हैडलाइट क्लस्टर में हैलोजन लेम्प्स और टर्न इंडिकेटर्स हैं। बाॅडी कलर के मजबूत बम्पर को एयर डम और एयर डक्ट्स से जोड़ा गया है। शानदार बोनट पर कर्व लाइने मौजूद है जो फ्रंट ग्रिल से मिलती हैं। रियर प्रोफाइल की बात करें तो, टर्न इंडिकेटर्स और पावरफुल बे्रक लाइट के साथ टेल लाइट क्लस्टर दिए गए हैं। बीच में एक अच्छा बूट लिड है जो विंड स्क्रीन से ढका हुआ है। इसे बाॅडी कलर और थोड़े से क्रोम से सजाया गया है जो इसके लुक को निखारता है। फ्रंट बम्पर की तरह ही रियर बम्पर पर भी लुभावनी कर्व लाइने हैं। सभी वेरिएंट में स्टील व्हील है, लेकिन टाॅप वेरिएंट में व्हील कवर जोड़े गए हैं। बेस वेरिएंट के अलावा, बचे हुए वेरिएंट में आउट साइड व्यू मिरर मौजूद हैं। बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और काले रंग के बी व सी पिलर इसके लुक टेªडी बनाते हैं।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


इस काॅम्पेक्ट हैचबैक की लम्बाई 3995 एमएम, चैड़ाई 1635 एममए और उंचाई 1485 एमएम है। कार का व्हीलबेस 2450 एमएम है जिससे केबिन में पर्याप्त लेगरूम है। इसका मिनिमम ग्राउण्ड क्लेरेन्स 170 एमएम है, जो ठीक है।

इंटिरियर


डैटसन गो प्लस के इंटिरियर की बात करे तो इसका केबिन ड्यूल कलर स्कीम के साथ ग्लाॅसी लुक देता है। इसके फ्रंट और सैकेण्ड पंक्ति में लैग स्पेस पर्याप्त है लेकिन आखिरी पंक्ति में स्पेस का आकार नजर आता है। यह सब 4 मीटर एमपीवी का व्हीलबेस 2450 एमएम है जिसका असर केबिन में दिखाई देता है। काॅकपिट में सभी सीटे आपस में जुड़ी हुई दी गई है। इस कार में हर सीट पर दो लोग आराम से बैठ सकते हैं। सीटों पर हैडरेस्ट मौजूद है और उनपर जेकवार्ड फ्रेब्रिक अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। केबिन का सबसे अच्छा पार्ट इसका ड्बल टोन डैषबोर्ड है जिसमें कुछ अच्छे फीचर्स के तौर पर इंस्टूमेंट कलस्टर में एसी यूनिट और मोबाइल डोकिंग स्टेषन दिए हैं। सेन्ट्रल कंसोल में मिट ब्लैक टच दिया है। इसका 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील और उसपर लगा कंपनी का साइन केबिन को अच्छा लुक देता है।

इंटिरियर कम्फर्ट


डैटसन का यह गो प्लस माॅडल सीरीज स्टैण्डर्ड कम्फर्ट फीचर्स के साथ उतारी गई है, जो सफर को आरामदायक बनाते हैं। इसके फीचर्स में हीटर और रियर एसी वेन्ट्स के साथ मेनुअल एयर कंडीषन शामिल है। 7 सीटर इस एमपीवी में ड्राइवर सीट एडजेस्टर के साथ 60ः40 रियर सीट मोड़ने की सुविधा भी है जिससे बूट स्पेस बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही फ्रंट सीट में स्लाइडिंग और रेसलिंग फंक्षन भी मौजूद है जो कम्फर्ट लेवल का कई गुना बढ़ा देता है। यूटिलिटी फीचर्स में, रियर एसेस्ट ग्रिप, फुल मोल्डेड डोेर ट्रिम, सिल्वर फिनिष के साथ एसी वेन्ट्स, डोर मैप पोकेट्स, बोटल होल्डर, इंटिरियर रूम लैम्प, पेसेन्जर साइड स्टोरेज टेª, डोर आर्मरेस्ट, जैकार्ड फेब्रिक सीट अपोस्ट्ररी और बहुत कुछ शामिल है। इसके अलावा, रिमोट फ्यूल लिड, टैल गेट खोलने की सुविधा, फ्रंट पावर विंडो, गियर षिफ्ट गेज और स्पीड सेन्सेटिव इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम सफर को आरामदायक बनाते हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस कार के केबिन में पर्याप्त स्पेस मौजूद है जिसमें 7 लोग आराम से बैठ सकते है। फ्रंट सीट में स्लाइडिंग और रेसलिंग फंक्षन लैग स्पेस और कम्फर्ट लेवल बढ़ा देता है। तीसरी पंक्ति में लैग रूम बढ़ाने मदद करता है और 2 व्यस्क लोगों को बैठने में परेषानी हो सकती है। इस कार की चैड़ाई 1635 एमएम और उंचाई 1485 एमएम है जिसमें शोल्डर और हैडरूम अच्छे हैं।

परफोरमेंस


एक्सीलेरेशन एण्ड पिकअप


डैटसन गो प्लस में 1198 सीसी का 3 सिलेण्डर और 4 वाॅल्व वाला इंजन लगा है। यह मषीन 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 15 से 16 सैकेण्ड में पहुंचने में सक्षम है। वहीं, इसकी टाॅप स्पीड 140 से 150 किमी प्रति घंटा है, जो अच्छी है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


कंपनी के अनुसार इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। यही इंजन निसान की माइक्रा और डैटसन की हैचबैक गो में भी आता है। यह 1198 सीसी का इंजन ड्यूल आॅवरहैड कम षिफ्ट 3 सिलेण्डर और 12 वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन पर काम करता है। यह 67 बीएचपी पावर 5000 आरपीएम और 104 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस मषीन में 5 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिषन गियर बाॅक्स आॅप्षन है। इस मोटर में इलेक्ट्राॅनिक फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम है जो इस फ्यूल सिस्टम को बेहतर बनाता है।

माइलेज


इस माॅडल सीरीज के सभी वेरिएंट 17 से 19 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देते हैं।

पावर


इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 67 बीएचपी पावर और 104 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


हाल ही में लांच डैटसन की इस कार में बेसिक आॅडियो सिस्टम के साथ मोबाइल डाॅकिंग सिस्टम लगा हुआ है। इस स्टेषन में एम्लीफायर, यूनिवर्सल मोबाइल होल्डर, यूएसबी पोर्ट (केवल चार्जिंग), एयूएक्स-इन साकेट दिए हैं। इसके साथ ही 4 अच्छी क्वालिटी के स्पीकर्स भी दिए गए हैं। दूसरी ओर, कस्टमर अपनी पसंद के अनुसार लेदर सीट, ट्विटर्स, फ्लोर कारपेट के साथ काफी सारी एसेसरिज जुड़वा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैडलिंग


डैटसन गो प्लस में अच्छी फेब्रिक प्रणाली का इस्तेमाल हुआ है। इसके फ्रंट व्हील्स में डिस्क और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। कार में रोबस्ट सस्पेंषन सिस्टम कार करता है। इसके फ्रंट एक्सेल में मैनफोर्स स्ट्रट सिस्टम बोल्ट लोअर आर्म के साथ तथा रियर एक्सेल भ्.टाइप टोरजन बीम के साथ आता है। यह काॅम्बिनेषन सड़क पर कार की पकड़ और संतुलन दोनों बनाए रखता है। इसके अलावा, इस माॅडल सीरीज में स्पीड सेन्सेटिव इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम आता है जो कार की हैण्डलिंग को आसान बनाता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस एमपीवी में स्टैण्टर्ड फीचर्स के तहत 3 पोइंट सीट बेल्ट (फ्रंट और रियर), 2 पोइंट सीट बेल्ट (रियर सेन्टर), चाइल्ड लाॅक, हैडलेम्प लेवलिंग डिवाइस और सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम दिए गए है। इसके साथ ही इंजन इमोब्लाइजर सिस्टम कार को चोरी जैसी घटनाओं से दूर रखता है। दूसरी ओर, कार में म्ठक् के साथ ।ठै साथ, ड्यूल होर्न, साइड इम्पेक्ट प्रोटेक्षन जैसे सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं।

व्हील्स


इस कार में 13 से 14 इंच के स्टील व्हील लगाए गए हैं जिन्हें अच्छी क्वालिटी के ट्यूबलैस टायरों से ढका गया है, जो सड़क पर अपनी मजबूत पकड़ बनाते हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. एक्सटिरियर डिजाइन पहली नजर में भाने वाली है।
2. इंजन का प्रदर्षन और माइलेज दोनों ही काफी अच्छे हैं।
3. स्पेयरपार्टस और रखरखाव दोनों की लागत सस्ती है।
4. कार की कीमत बजट में है।

माइनस पॉइंट



1. इंटिरियर स्पेस ज्यादा नहीं है।
2. सेफ्टी फिचर्स में सुधार हो सकता था।
3. इंटिरियर डिजाइन में सुधार की गुंजाइष है।
4. सीडी प्लेयर एक बहुत बड़ी कमी है।
5. किसी भी वेरिएंट में अलाॅए व्हील नहीं हैं।